गुरुवार, 11 फ़रवरी 2010

मुलाकात


सहारनपुर मंडल के पुलिस उप महानिरीक्षक पी के श्रीवास्तव से एक मुलाकात
दस जिलों की कप्तानी करने के बाद सहारनपुर आये कप्तान पी के श्रीवास्तव पुलिस महकमे के अलावा आम जनताओं के बीच भी काफी लोकप्रिय अधिकारी हैं ! व्यवहार कुशलता,प्रशाशनिक प्रतिबधता,कर्तब्य निष्ठता ,ऑर कर्म के प्रति पूरी तन्मयता इनकी खासियतों में खास शुमार हैं ! फतेहपुर,उन्नाव,सिधार्थनगर,मौ,रायबरेली,जेपीनगर, जौन्पुर,एटा,मैनपुरी ऑर झांसी डी आई जी इंटेलीजेंस उत्तरप्रदेश ऑर अपराध शाखा में अपनी कार्यकुशलता दिखाने के बाद विगत वर्ष २५ अक्तूबर २००९ को डी.आई.जी.के रूप में श्री श्रीवास्तव सहारनपुर आये ! सहारनपुर की भौगोलिक स्थिति के सात ही यहाँ की आवोहवा ऑर लोगों के व्यवहार से काफी प्रभावित हैं वहीं कहते हैं की "अपराध के दृष्टिकोण से सहारनपुर जितना सामान्य परिवेश में है वहीं मुजफ्फरनगर अपराध की दुनियां में काफी सम्बेदंशील है, बल्कि मुजफ्फरनगर को अगर प्रदेश का क्राइम कैपिटल कहा जाए तो कोई अतिशयोक्ति नहीं ! साम्प्रदायिक मामले हों ,जातीय हिंसा हो या गन्ना आन्दोलन सभी में मुजफ्फरनगर अव्वल है जो सच मच चिंतनीय है ! यहाँ अपराध का ज्यादा होने के पीछे सबसे बड़ा कारण जो मुझे दिखा वो है रिश्तों में पवित्रता का नहीं होना !"
एक संछिप्त मुलाक़ात में उन्होंने कहा कि "मैंने यहाँ आने के बाद विभाग की कई खामियों को मिटने या उन्हें सही दिशा देने की ओर प्रमुखता के साथ ध्यान दिया ऑर इसमें मुझे काफी हद तक कामयाबी भी मिली है साथ ही आगे भी मेरा काम अपनी समुचित गतिविधियों के साथ चल रहा है ! इसका मुआयना आप मीडिया कर्मियों ऑर स्थानीय लोगों जनप्रतिनिधियों के द्वारा समय समय पर किया जाता रहा है !"श्रीवास्तव ने बताया कि मुज्कफ्फर्नगर में तीन पचास पचास हजार के इनाम घोषित अपराध कर्मियों की ओर हमारा ध्यान है ऑर उनको हाकर हाल में यातो कानून के हवाले या भगवान(इन्कौन्टर)के हवाले करना का हमारा मिशन कार्यरत है ! इनमे से दो के सन्दर्भ में हमें अभी तक वांछित सुराग नहीं लग पाया है ल;यकीन एक विनोद बावला के बारे में हमने काफी हद तक सुरगें तलाश ली हैं ऑर बहुत जल्द ही उसे हम काबू में ले लेंगें ! "
पुलिस महकमें में व्याप्त विभीन्न प्रकार की अनियामिततायों के बारे में चर्चा करने पर श्रीवास्तव जी का कहना है कि " अनियमितताएं हैं मैं मानता हूँ लेकिन कुछ ऐसी परिस्थितियां भी होती हैं जिसके तहत हमें कार्यवाई करने में काफी नियोजित तरीकों का इस्तेमाल करना होता है ! हने अपने सभी थानों ऑर अधिकारियों को स्पष्ट कहा हुआ है कि आप सरकार का पैसा ख्जाते हो तो वफादारी भी पुरी करनी होगे ! हमारे पास केसी भी अधिकारी की शिकायत आती है तो तुरत उसपर एक्शन लेता हूँ !हम खुद इस पर ध्यान रखते हैं कि हमरे कोई भी अधिकाई गलत नहीं करें उन्हें जनता का पूरा सहयोग ऑर कानून के अनुसार अपना किर्द्फर निभाना चाहिए अन्यथा वे सजा के लायक हैं जो उन्हें मिलनी ही चाहिए "सहारन पुर मंडल के कुछ थानों पर बोर्डर(गृह) के सीमा पर निवासित अधिकारियों के पदस्थापित होने की बात पर श्रीवास्तव ने कहा " हम इस तरह की सूचनाओं से भिग्य हैं ऑर ऐसे बहुत से अधिकारी जो बोर्डर के निवासी हैं हमने उन्हें तबदाला भी किया है फिर भी कुछ जगहों पर अभी भी ऐसे अधिकारी हैं जो कुछ तो हाल फिलहाल में सेवामुक्त हो रहे हैं ऑर कुछ के अदला बदली की कार्यवाई प्रक्रीया में है ! एकदम से हम तबादला नहीं कर रहे हैं क्योंकि जिम्मेदारियों के दायरे म,एन सोच समझ ऑर हिकमत का सहारा लेने ही परता है !"डी आई जी श्रीवास्तव प्रतिदिन आम जनताओं की मुलाकात के बहुत पाबंद भी हैं ! हर रोज दसो मामलात जो आम लोग लेकर इनके पास आते हैं उसका विधिवत ऑर त्वरित समाधान भी करते हैं ! इनकी लोकप्रियता का एक सबसे महत्वपूर्ण वजह उनकी मिलनसारिता ऑर जनसेवा की भावना है जिसके बदौलत इन्हें आम जन प्रतिनिधियों से लेकर इनके मातहत अधिकारी का भी पूरा समर्थन ऑर सहयोग मिलता रहता है ! कहते हैं किसी भी कमियों या खामियों को दूर करने हेतु बुधिमत्ता ऑर सोच समझ का सहरा लेना काफी जरुरी ऑर फायदेमंद है ! "
पुलिस महकमें की कुछ कार्यों पर एक नजर डालें तो एक ओर अपराधों में कमी का रुख तो कम दिख ही रही है ल;यकीन कप्तान साहेब की ओर से इस सम्बन्ध में आश्वाशन जरुर मिल रहा है जल्द से जल्द इसपर विधिवत कार्यवाही होगे ऑर निश्चित रुपें हम आम जनों की सुरख्षा ऑर अपराधों की कमी जरुर दिखलायेंगे ! आइए एक नजर इस संछिप्त मूल्याङ्कन पर नजरसानी करते चलें :
हालांकि गत वर्ष की अपेक्षा अभी तक जिले में हत्या के ग्राफ में कमी आई है, लेकिन अपहरण, लूट व सड़क हादसों में वृद्धि दर्ज की गई है। खाकी वर्दी के दागदार होने का सिलसिला भी तेज हुआ है। चोरों ने तो पुलिस के हर प्रयास को नाकाम किया है। नये साल की शुरूआत ही लेन-देन के विवाद में नेहरू नगर निवासी करण पुत्र किशनदास की हत्या हुई थी। उसके बाद 16 जनवरी को देवबंद के लालावाला निवासी वृद्ध राम सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी गई। 20 जनवरी को नंदी फिरोजपुर के अनिल का शव खेत में पड़ा मिला, उसकी गला घोंट कर हत्या की गई थी। लूट का सिलसिला शुरू हुआ इस्लामनगर में जानखेड़ा के विनोद से कार सवार बदमाशों ने एक जनवरी को बाइक, मोबाइल व नकदी लूट की वारदात से। 28 जनवरी तक लूट की 26 घटनाएं हुईं। दिसंबर, 08 में जहां चोरियों की संख्या 50 तक पहुंची थी, वहीं जनवरी 10 में यह आंकड़ा 60 पार कर चुका है। सड़क हादसों का ग्राफ एक बार फिर हत्याओं से तीन गुना रहा। यानि अब तक 34 लोगों की जान जा चुकी है। जनवरी माह में यह आंकड़ा औसतन एक व्यक्ति प्रतिदिन है, जो यातायात सुरक्षा की पोल जरूर खोलता है। अपहरण के तीन केस सामने आये हीं, जो अभी तक अनसुलझे पड़े हैं, जबकि ठगी में 22 जनवरी को शहर के दो बैंकों में 6.5 लाख रुपये का बड़ा कारनामा सामने आया था। इसके अलावा जनकपुरी क्षेत्र में सिंगापुर व देवबंद क्षेत्र में सऊदी अरब भेजने के नाम पर लाखों की ठगी हो चुकी है। पुलिस के दागदार होने के नौ मामले अब तक सामने आ चुके हैं।इनमें मंडी कोतवाली की शहादत चौकी का सिपाही नदीम, घटना छिपाने पर मिर्जापुर एसओ डीके तिवारी व मंडी क्षेत्र में ही रुपये न देने पर चाकू रखने की धारा में जेल भेजने पर सिपाही नवीन व चरण सिंह निलंबित हो चुके हैं।


कप्तान साहेब के दिशानिर्देशन में पुलिस प्रशासन ने जागते हुए सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत बनाने की शुरूआत की है। इसके लिए सुरक्षा संभालने की सबसे निचली इकाई चौकीदारों को जहां सूचीबद्ध करने की तैयारी शुरू कर दी है, वहीं इन्हें सुरक्षा के कई उपकरणों से भी लेस किया जाएगा। इन चौकीदारों को वर्दी भी देने की तैयारी पुलिस प्रशासन कर चुका है। हर गली मोहल्ले के चौकीदार को सूचीबद्ध किये जाने की कवायद एस एस पी अमित चन्द्र ने की है जिसके बारे में पूछे जाने पर मान्य डी आई जी ने उनकी सराहना तो अवश्य की है साथ ही इसकी आवश्यकता की उपयुक्तता भी जतलाया है ,साथ ही उन्हें प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी से संबद्ध कराया जाएगा। यहीं नहीं उनका पूर्ण ब्यौरा जहां थाने में दर्ज होगा, वहीं अलग पहचान के लिए वर्दी भी दी जाएगी। इन लोगों को ऐसे ट्रेंड किया जाएगा कि सूचना तुरंत पुलिस तक पहुंचे। एसएसपी ऑर कप्तान साहेब मानते है कि इसके कई फायदे सामने आएंगे। खासकर चोरी की वारदातों पर अंकुश लगाने में यह चौकीदार सहयोग देंगे। यहीं नहीं वारदात होने पर इनकी जिम्मेदारी भी तय की जाएगी।जिले में बढ़ती चोरियों पर रोकथाम की मांग को लेकर भाजपाई और विभिन्न व्यापारिक संगठन के लोगों ने अभी पिछले दिनों एसएसपी से मुलाक़ात कर वस्तुस्थिति पर चर्चाएँ की थी । उन्होंने जहां कपड़ा व्यापारी राजीव जग्गा के यहां हुई 20 लाख की चोरी के शीघ्र खुलासे की मांग की, साथ ही व्यापारिक प्रतिष्ठानों की सुरक्षा को लेकर भी रणनीति तैयार करने की बात रखी। श्रीवास्तव ने इसपर समुचित कार्यवाही होने की सूचना दी ऑर कहा कि इसपर पूरा ध्यान देते हुए हम इसके निवारण की प्रक्रिया अतिशीघ्र करेंगे !
अब्दुल्ला

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

aap kee rachna padhee hai